Current Affairs 20th September, 2020 in Hindi | DailyHomeStudy

पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने राज्यसभा सदस्य के रूप में शपथ ली. एचडी गौड़ा ने साल 1994 से साल 1996 तक कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया. वे साल 1996 के आम चुनावों के बाद संयुक्त मोर्चा सरकार का नेतृत्व करने वाले देश के 11वें प्रधानमंत्री बने.

डब्ल्यूपीपी पीएलसी और कंटार के द्वारा जारी टॉप-75 ब्रांड्स की वैल्यू में लगातार 7वें साल एचडीएफसी बैंक सबसे ज्यादा वैल्यूएबल ब्रॉन्ड रहा है. जबकि वर्ष 2020 में तेजी से बढ़ने वाले टॉप-10 ब्रांड में रिलायंस रिटेल पहले स्थान पर रही. एक साल में रिलायंस रिटेल की वैल्यू 102% बढ़ी है. वर्ष 2020 में एचडीएफसी बैंक की वैल्यू 20.2 बिलियन डॉलर आंकी गई है लेकिन यह पिछले साल के मुकाबले 11 फीसदी कम है

हाल ही में भारत के जोरावर सिंह ने केवल 30 सेकंड में रोलर स्केट्स पहनकर 147 स्किपिंग करने यह रिकॉर्ड गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपने नाम दर्ज कर लिया है. जोरावर सिंह पहले डिस्कस थ्रोअर (discus thrower) बनना चाहते थे, लेकिन एक हादसे की वजह से उन्हें स्लिप डिस्क हुआ तो उनका वो सपना अधूरा रह गया था.

हाल ही में राज्यसभा में महामारी संशोधन विधेयक 2020 पास हो गया है. इस विधेयक में महामारी के दौरान देश में डॉक्टर्स, नर्स, आशा कार्यकर्ताओं की सुरक्षा, जबकि हमला करने वालों के लिए सजा का प्रावधान है. केंद्र सरकार ने 123 साल पुराने कानून में बदलाव किये जिसके तहत डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्यकर्मियों पर हमला करने वालों को अधिकतम 7 साल तक की सजा हो सकती है साथ ही 50 हजार से 2 लाख तक का जुर्माना लगाया जा सकता है.

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने हाल ही में प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 के धारा 31(1) के तहत आईएफएफ यानी इंटरनेशनल फ्लेवर्स और फ्रैगनेनसिस आईएनसी को न्यूट्रिशन एंड बायोसाइंसेस आईएनसी. (स्पिनको) के अधिग्रहण की मंजूरी दे दी है.

खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग यानी (केवीआईसी) की सख्त कार्रवाई से अमेजन, फ्लिपकार्ट जैसी अन्य ई-कॉमर्स कंपनियों ने “खादी’ ब्रांड नाम के तहत उत्पादों की बिक्री करने वाले अपने 160 से अधिक वेब लिंक को हटा दिया है. केवीआईसी ने 1,000 से अधिक उन कंपनियों को कानूनी नोटिस भेजा था जो खादी इंडिया’ ब्रांड नाम का उपयोग कर रही थीं.

ऑनलाइन पोकर प्लेटफॉर्म 9stacks ने क्रिकेटर सुरेश रैना को अपना नया ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है. जो की विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से 9stacks को बढ़ावा देने के लिए प्रचार करेंगे. वे ब्रांड को अपनी खेल लोकप्रियता से जोड़ेंगे और प्रमुख लक्षित दर्शकों के लिए एक हाई ब्रांड रिकॉल बनाने में मदद करेगा.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और अमीरात क्रिकेट बोर्ड ने हाल ही में दोनों देशों के बीच क्रिकेट के रिश्तों को मजबूत करने के लिए एक एमओयू पर हस्ताक्षर किये है. यूनाइटेड अरब अमीरात आईपीएल 13 को होस्ट कर रहा है. जो की 10 नवंबर तक चलेगा. इस आईपीएल के 24 मैच दुबई में, 20 अबुधाबी में और 12 मैच शारजाह में खेले जाएंगे.

ऑस्ट्रेलिया की मोनाश यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने हाल ही में 10 साल तक रिसर्च के बाद लोगों को दृष्टिहीनता से छुटकारा देने के लिए “बायोनिक आंख” विकसित की है. जिसका ट्रायल किया जा चुका है. साथ ही इसे मनुष्य के मस्तिष्क में लगाने की तैयारी चल रही है. मोनाश यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कहा है की यह विश्व की पहली बायोनिक आंख है.

Leave a Comment