Google People Card Kya Hai? Google Virtual Card Kaise Banante Hai?

जब कोई हमसे बिजनेस या काम के सिलसिले में पहली बार मिलता है तो वो अपनी पर्सनल जानकारी को सामने वाले से साझा करने के लिए बिजनेस विसिटिंग कार्ड साझा करता है, उस कार्ड में उस इन्सान का नाम, कंपनी का नाम, फ़ोन-मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, वेबसाइट, पता आदि जानकारी होती है. इस कार्ड को लोग संभाल कर रखते है फिर जरुरत पड़ने पर इसका उपयोग करते है. यह तरीका अब पुराना हो गया है, क्यूंकि आजकल के समय में हर काम ऑनलाइन होता है, लोग ऑनलाइन ही एक दुसरे से मिलते है, तो ऐसे में विसिटिंग कार्ड एक दुसरे साझा करना मुमकिन नहीं है. दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल से लोगों को नया ऑनलाइन यूजर अनुभव देने के लिए एक नया वर्चुअल विसिटिंग कार्ड लांच किया है, जिसको “पीपल कार्ड” भी कहा जा रहा है. इस वर्चुअल विसिटिंग कार्ड को लोग ऑनलाइन साझा कर सकते है, और चाहे तो आपकी जानकारी ऑनलाइन सर्च में भी आ सकती है. अब ऑनलाइन गूगल में लोग अपना विसिटिंग कार्ड बनवा सकते है. चलिए विस्तार से जानते है कि पीपल कार्ड क्या है, आप कैसे गूगल में अपना पीपल विसिटिंग कार्ड बना सकते है, इसके क्या फायदे है. आर्टिकल को ध्यान से अंत तक ध्यान से पढ़िए ताकि आप स्टेप वाय स्टेप समझ सकें.

गूगल पीपल कार्ड क्या है? (What is Google People Card)

गूगल इस नए फीचर को इसलिए लांच किया है ताकि लोग गूगल सर्च में जाकर अपना खुद का विसिटिंग कार्ड ऑनलाइन ही बना सकें. पीपल कार्ड एक ऑनलाइन विसिटिंग कार्ड है, जो अपनी पर्सनल जानकारी शेयर करने के लिए लोग बना सकते है. गूगल सर्च में लोग अपनी वेबसाइट या सोशल मीडिया प्रोफाइल को हाईलाइट कर सकते है.

गूगल पीपल कार्ड का उद्देश्य

गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है, इसने पीपल कार्ड का नया फीचर इसलिए लांच किया है ताकि गूगल के करोड़ों यूजर को एक नया अनुभव मिल सके. इसका उद्देश्य यह है कि फ्रीलांसर, स्टार्टअप, नए व्यवसायी आदि लोगों को ऐसा प्लेटफार्म मिल सके जहाँ वे अपनी जरुरी जानकारी को एक जगह एक साथ लाखों लोगों साथ शेयर कर सकें.

गूगल पीपल कार्ड के लाभ (Google People Card Features, benefits) –

आपका भी चाहते है क्या कि आपका नाम गूगल सर्च में दिखाई दे, बड़ी-बड़ी हस्तियों का नाम तो गूगल सर्च में आसानी से दिख जाता है, लेकिन आम आदमी का यह सपना ही रह जाता है. अब गूगल आपके इस सपने को पूरा करने जा रहा है. अब पीपल कार्ड आ जाने से आपके नाम को कोई भी गूगल में सर्च कर आपकी जानकारी प्राप्त कर सकता है, साथ ही आप भी किसी भी व्यक्ति जिसका पीपल कार्ड बना हुआ है, उसे गूगल में सर्च कर जानकारी ले सकते है.
पीपल कार्ड को पूरी तरह सिक्योर भी बनाया जा रहा है, व्यक्ति जो जानकारी शेयर करना चाहेगा वही लोगों के साथ शेयर होगी. आपकी परमिशन के बिना कोई भी जानकारी किसी के साथ शेयर नहीं हो सकती है.

पीपल कार्ड के द्वारा लोग अपनी खुद की वेबसाइट, सोशल मीडिया लिंक, अपने मोबाइल नंबर या पता जो चाहे जानकारी शेयर कर सकते है.
भारत में कई लोगों के सेम तो सेम, एक सामान नाम होते है, ऐसे में गूगल पीपल वर्चुअल कार्ड बहुत काम की और जरुरत की चीज है. इससे ऑनलाइन आसानी से लोगों की अलग अलग जानकारी को समझ सकते है.
भारत की जनसँख्या बहुत अधिक है, यहाँ एक ही नाम, सरनेम के कई लोग मौजूद है. इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए गूगल ने पीपल कार्ड को बनाया है और इसमें कई फीचर जोड़े है.
भारत में रहने वाला कोई भी व्यक्ति सिर्फ एक ही पीपल कार्ड बना सकता है, मल्टीप्ल कार्ड का विकल्प यहाँ नहीं है. सुरक्षा और पारदर्शिता की दृष्टि से यह फीचर रखा गया है.
कार्ड के लिए आवेदन के बाद गूगल उस इन्सान की जानकारी की पूरी अच्छे से जांच पड़ताल करेगा. जांच में सभी जानकारी सही होने पर ही उसका वो कार्ड ऑनलाइन प्लेटफार्म पर आएगा.
भविष्य में अगर कोई अपने इस पीपल विसिटिंग कार्ड को पूर्ण रूप से डिलीट करना चाहेगा तो गूगल ने उसे यह विकल्प भी दिया है. इन्सान जब चाहे पीपल कार्ड डिलीट कर सकता है.
गूगल यह स्पष्ट किया है कि भारत में अभी पीपल कार्ड सिर्फ इंग्लिश भाषा में लांच किया गया है. आने वाले समय में गूगल इसे अलग-अलग भाषा में भी लांच कर सकता है.

पीपल कार्ड कौन बना सकता है?

यह सर्विस मुख्यरूप से गूगल सर्च इंजन द्वारा शुरू की गई है, इसलिए गूगल से स्पष्ट किया है कि इसका फायदा लेने के लिए लोगों का गूगल में अकाउंट होना अनिवार्य है. जिसके पास जीमेल आईडी होगी वही इस पीपल विसिटिंग कार्ड को ऑनलाइन बनाकर इस्तेमाल कर सकेगा.
इसमें लोगो को अपना मोबाइल नंबर डालना अनिवार्य होगा, अतः ये सर्विस सिर्फ मोबाइल यूजर के लिए है. मोबाइल नंबर डालकर ही लोग अपने डिवाइस में गूगल अकाउंट में लॉग इन कर प्रोफाइल को मेनेज कर सकेंगें.

  • पीपल कार्ड अभी सिर्फ भारत में रहने वाले लोगों का ही बन सकता है.
  • पीपल कार्ड सिर्फ एंड्राइड, आईफोन या आईपैड मोबाइल यूजर ही बना सकता है.
  • आपके मोबाइल में इंग्लिश भाषा सेलेक्ट होना अनिवार्य है.
  • आपके अकाउंट से वेब एवं मोबाइल एप्प एक्टिविटी ओन होना अनिवार्य है.
  • पीपल कार्ड बनाने के लिए क्या जानकारी देना जरुरी है –
  • पीपल कार्ड बनाने के लिये लोगों को अपनी कुछ पर्सनल जानकारी शेयर करनी होगी, जैसे अपने बिजनेस की जानकारी, पता, लोकेशन, आपकी फोटो आदि. यह सभी जानकारी सही देनी जरुरी है क्यूंकि इसी के द्वारा एक ही नाम के लोगों से आप अलग हो सकेंगें.
  • गूगल पीपल कार्ड में लोगों के पास विकल्प होगा कि वो इसमें अपनी शिक्षा, संपर्क की जानकारी, सोशल मीडिया लिंक भी शेयर कर सकते है.
  • गूगल ने लोगों को अच्छी सुविधा देने के लिए इसमें प्रोफाइल को अपडेट या डिलीट करने का भी आप्शन रखा है. भविष्य में लोग अपनी जानकारी को एडिट, अपडेट भी कर सकेंगें.

गूगल पीपल कार्ड कैसे बनेगा –

  • गूगल पीपल विसिटिंग कार्ड को बनाना बहुत आसान है, बीएस इसके लिए जरुरी है कि यूजर का गूगल में अकाउंट है. अगर आप पीपल कार्ड बनाना चाहते है तो पहले अपना गूगल में जीमेल आईडी बना लें.
  • गूगल पीपल कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले आपको गूगल क्रोम में लॉग इन करना होगा. फिर आप google.com लिंक को खोले.
  • यहाँ सर्च बॉक्स में आप “Add me to search” लिखकर टाइप करें और इंटर करें. अब पहली लिंक जो आएगी उसे क्लिक करें.
  • एक न्यू पेज खुलेगा, जहाँ आप अपनी जीमेल अकाउंट वाली फोटो देख सकते है. यहाँ आपको मोबाइल नंबर डालना होगा. इसको इंटर करने के बाद 6 अंक का ओटीपी आपके इस मोबाइल नंबर पर आएगा.
  • अब आप इस ओटीपी को यहाँ डालकर सबमिट करें. अब यहाँ आप अपनी उस जानकारी को डालें जो आप दूसरों के साथ शेयर करना चाहते है.
  • यहाँ आपको अपने बिजनेस के बारे में, कंपनी नाम, पता, शिक्षा की जानकारी देनी होगी. जानकारी सही भरने के बाद आप एक बार प्रीव्यू करके भी देख सकते है. सब सही होने के बाद आप उसे सबमिट कर दें.
  • जांच पड़ताल के बाद आपका पीपल कार्ड जारी हो जायेगा और लोग आपको ऑनलाइन गूगल साच इंजन में सर्च कर सकेंगें.

पीपल कार्ड कैसे सर्च होगा –

किसी पीपल कार्ड द्वारा लोगों की जानकारी सर्च करने के लिए जब लोग सर्च करेंगें तो उन्हें एक मोड्यूल दिखाई देगा. इसे टैप करने पर लोगों की जानकारी दिखाई देगी. एक जैसे नाम होने पर कई मोड्यूल दिखाई देंगें, जिसमें नाम के अलावा और भी जानकारी अलग-अलग दिखाई देगी जिससे उसमें अंतर करना आसान हो जायेगा.

FAQ
Q: वर्चुअल बिजनेस कार्ड क्या है?
Ans: यह ऑनलाइन कार्ड होते है जो, ऑनलाइन बना कर आप लोगों से शेयर कर सकते है.

Q: गूगल पीपल कार्ड मोबाइल में कैसे बना सकते है?
Ans: गूगल क्रोम के जाकर आप आसानी से ऑनलाइन पीपल कार्ड बना सकते है.

Q: गूगल पीपल कार्ड बनाने के लिए कितना शुल्क देना होगा?
Ans: यह निशुल्क सेवा है.

Q: क्या गूगल पीपल कार्ड लैपटॉप या कंप्यूटर में बनाया जा सकता है?
Ans: नहीं, अभी यह सिर्फ मोबाइल यूजर के लिए शुरू की गई है.

Q: क्या गूगल पीपल कार्ड हिंदी या अन्य भाषा में बनाया जा सकता है?
Ans: नहीं, अभी यह सिर्फ अंग्रेजी भाषा में शुरू की गई सर्विस है.

Leave a Comment