Uncategorized

Fool bachne vale kaise bane | Dailyhomestudy

पुष्प डिजाइनर क्या है?

एक पुष्प डिजाइनर वह है जो कलात्मक और रचनात्मक रूप से फूलों, पत्तियों और अन्य समान सजावट की व्यवस्था करता है। उन्हें गुलदस्ते, corsages, पुष्पांजलि, शादी की सजावट आदि से निपटना पड़ता है। फूलों की सजावट अवसरों पर अपनाई जाने वाली सबसे प्रिय तकनीकों में से एक है। एक पुष्प डिजाइनर से उम्मीद की जाती है कि वह ध्वनि ज्ञान और नामों की समझ, मौसमी उपलब्धता और पर्णसमूह, फूलों और चितकबरे पौधों की स्थिरता बनाए रखेगा। पुष्प डिजाइनर के रूप में करियर बनाने के लिए योग्यता का कोई पुख्ता सेट नहीं है। पर्याप्त रचनात्मक, अवलोकन, संगठनात्मक और समय प्रबंधन कौशल के साथ एक उम्मीदवार पुष्प डिजाइनिंग के क्षेत्र में एक सफल कैरियर बना सकता है।

फ्लोरल डिज़ाइनर बनने की पात्रता

कोई कठिन और तेज नियम या रास्ता नहीं है जिसे आपको स्थापित पुष्प डिजाइनर होने के लिए पालन करने की आवश्यकता है। यदि किसी उम्मीदवार की बुनियादी समझ और योग्यता है, तो वह आसानी से एक पुष्प डिजाइनिंग नौकरी में बदल सकता है। एक पुष्प डिजाइनर होने के लिए न्यूनतम पात्रता मानदंड की जाँच करें जिसका आपको पालन करने की आवश्यकता है।
उम्मीदवार को या तो एक हाई स्कूल डिप्लोमा उत्तीर्ण होना चाहिए या शिक्षा की मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं कक्षा पूरी करनी चाहिए
अधिकांश पुष्प डिजाइनरों को नौकरी-प्रशिक्षण की पेशकश की जाती है जो उन्हें पुष्प डिजाइनर के रूप में करियर बनाने में मदद करते हैं।

पुस्तकें और अध्ययन सामग्री पुष्प डिजाइनर बनने के लिए

एक पुष्प डिजाइनर को उद्योग के पर्याप्त और पर्याप्त ज्ञान प्राप्त करने की आवश्यकता है। एक आकांक्षी को अपने कौशल और उसी की समझ का विस्तार करने के लिए नीचे दी गई पुस्तकों को लेना चाहिए।

  • Cut Flower Garden by Erin Benzakein
  • Wedding Flowers by Paula Pryke
  • The Flower Farmer’s Year: How to Grow Cut Flowers for Pleasure and Profit by Georgie Newbery
  • Arranging Flowers by Martha Stewart
  • The Art of Floral Design by Norah T. Hunter
Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!