IIT Madras to Offer Online Course for Free on Data Science| DailyHomeStudy

आईआईटी मद्रास ने एनपीटीईएल (NPTEL) के माध्यम से इंजीनियर्स के लिए डेटा साइंस पर मुफ्त में ऑनलाइन कोर्स की पेशकश की

IIT मद्रास मानव संसाधन और विकास मंत्रालय के SWAYAM के राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संवर्धित अध्ययन (NPTEL) परियोजना के माध्यम से इंजीनियरों के लिए डेटा विज्ञान पर एक मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्रदान कर रहा है।

8 सप्ताह के लंबे समय तक नि: शुल्क पड़ाई की जा सकती है। हालांकि, जो छात्र ऑनलाइन प्रमाणपत्र प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें 1000 रुपये का मामूली शुल्क देना होगा। इसके अलावा, प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवारों को कुल 8 असाइनमेंट में से सर्वश्रेष्ठ 6 असाइनमेंट में से 25 प्रतिशत और 75 प्रतिशत प्राप्त करना होगा। प्रोक्टेड सर्टिफिकेशन एग्जाम स्कोर 100 में से। ई-सर्टिफिकेट में IIT मद्रास और NPTEL के लोगो होंगे। कोई भी भौतिक प्रमाण पत्र नहीं भेजा जाएगा।

Course Duration : 8 Weeks

Fees : Free

Certificate Fees : Rs. 1000

Certificate Eligibility : 25% from 6 assignments out of 8 assignments and total 75%

इस कोर्स का संचालन आईआईटी मद्रास के प्रोफेसर रघुनाथन रेंगसामी और शंकर नरसिम्हन करेंगे। प्रोफेसर के रूप में IIT मद्रास में शामिल होने से पहले, प्रोफेसर रेंगस्वामी केमिकल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर थे और टेक्सास टेक यूनिवर्सिटी, लब्बॉक, यूएसए में प्रोसेस कंट्रोल एंड ऑप्टिमाइज़ेशन कंसोर्टियम के सह-निदेशक थे और प्रो। नरसिम्हन ने कई महत्वपूर्ण पत्र-पत्रिकाओं का सह-लेखन किया है और एक पुस्तक जिसका शीर्षक है डेटा रिकंसीलेशन और ग्रॉस एरर डिटेक्शन: प्रोसेस डेटा का एक इंटेलिजेंट उपयोग जिसे भारत और विदेशों में महत्वपूर्ण सराहना मिली है।

ऑनलाइन पाठ्यक्रम 20 जुलाई 2020 से शुरू होगा और 11 सितंबर 2020 को समाप्त होगा और परीक्षाएं 27 सितंबर 2020 को सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक आयोजित की जाएंगी, जो सुबह का सत्र है, और दोपहर का सत्र दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक।

पाठ्यक्रम लेने के इच्छुक छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे 27 जुलाई तक उस तिथि या अधिकतम से पहले पाठ्यक्रम में दाखिला लें और NPTEL प्लेटफॉर्म, अर्थात; पाठ्यक्रम के बारे में अधिक जानने के लिए https://swayam.gov.in/nd1_noc20_cs72/।

Leave a Comment